Monday 6 January 2014

4जी के बाद अब आ रहा है कई सौ गुना तेज 5जी

सैमसंग ने कहा है कि उसने एक तकनीक विकसित की है, जो 5जी की बुनियाद में होगी. कंपनी का कहना है कि यह तकनीक 4जी मोबाइल संचार मानकों का स्थान लेगी.

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने कहा है कि यह उपकरण दो किमी की दूरी तक से डाटा को एक जीबी प्रति सेकेंड के दर से भेज सकने में सक्षम है
कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि यह तकनीक 2020 तक बाज़ार में आ सकती हैं. इसके जरिए 4जी की तुलना में कई सौ गुना अधिक स्पीड से डाटा ट्रांसफ़र होगा.
बयान में कहा गया है कि इस तकनीक के बाज़ार में आ जाने
से इसके उपभोक्ता थ्रीडी फ़िल्मों और वीडियो गेम, अल्ट्रा हाई डिफनेशन (यूएचडी) के वीडियो के सजीव प्रसारण और दूरस्थ मेडिकल सुविधाओं का लाभ उठा पाएंगे.
इस तकनीकी के उपयोग से चलते-फिरते हुए भी क्लिक करें अल्ट्रा हाई डिफिनेशन (यूएचडी) वीडियो को देखा जा सकता है.
हालांकि एक विशेषज्ञ ने कहा है कि इस ख़बर को अभी एक विशेष संदर्भ में ही देखा जाना चाहिए.

सैमसंग ने सोमवार को अपने 5जी वायरलेस नेटवर्क पर किए गए कुछ टेस्ट के नतीजों का ऐलान किया। जिससे ग्राहक अपने स्मार्ट डिवाइस पर सुपरफास्ट इंटरनेट स्पीड पा सकेंगे। आज के जमाने में फास्ट डाउनलोड क्या होता है? अगर आप 3जी इस्तेमाल करते है तो एक मूवी फाइल आप करीब 10 मिनट में डाउनलोड कर सकते है। 4जी पर यहीं फिल्म, डाउनलोड होने में लगाएगी सिर्फ 1 मिनट। पर जो मोबाइल टेलीफोनी की 5वीं जेनरेशन यानी 5जी की अगर हम बात करें तो आप एक मिनट में 60 फिल्में डाउनलोड कर सकेंगे। 
जी हां, हर सेकेंड में 1 जीबी डेटा डाउनलोड करने की इसी स्पीड को सैमसंग ने सफलतापूर्वक टेस्ट किया और इसके नतीजे शानदार रहे। सिर्फ 1 सेकेंड में इंटरनेट से 1 जीबी की 1 मूवी फाइल डाउनलोड कर दी गई। अब आप जानना चाहेंगे कि ये दमदार टेक्नोलॉजी कब तक लॉन्च होगी। 5जी नेटवर्क 2020 से पहले तो लांच नहीं होने वाली, रही बात भारत में लॉन्च होने की तो यहां तो अभी 3जी का रोलआउट ही पूरी तरह से नहीं हुआ है और 4जी नेटवर्क सिर्फ इक्का-दुक्का शहरों में ही मिल रहा है। तो हम भारतीयों को तो 5जी के लिए अभी काफी इंतजार करना पड़ेगा।

इस तकनीक में डेटा ट्रांसफर की स्पीड मौजूदा ४जी की तुलना में कई सौ गुना ज्यादा प्राप्त हुई है। हालांकि यह तकनीक वाणिज्यिक बाजार के लिए साल २०२० से पहले तैयार नहीं हो पाएगी। 
You might also like: us 

No comments:

Post a Comment